छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जलप्रपात - चित्रकोट जलप्रपात

 चित्रकोट जलप्रपात



चित्रकोट जलप्रपात  (Chitrakote Waterfall) छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में इंद्रावती नदी पर स्थित एक सुंदर झरना है। इस झरने की ऊंचाई 90 फीट है। इस झरने की खासियत यह है कि बारिश के दिनों में यह पानी लाल रंग का होता है, गर्मियों की चांदनी रात में यह बिल्कुल सफेद दिखता है।

जलप्रपात जगदलपुर से 40 किमी और रायपुर से 273 किमी की दूरी पर स्थित है। चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और सर्वाधिक जल से भरा जलप्रपात है। इसे बस्तर संभाग का मुख्य झरना माना जाता है। जगदलपुर से सटे होने के कारण, इसे एक प्रमुख पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्धि भी मिली है। घोड़े के पैरों के समान आकार के कारण, इस फॉल को भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है। चित्रकूट जलप्रपात बहुत सुंदर है और पर्यटक इसे बहुत पसंद करते हैं। मजबूत पानी और विंध्य पर्वतमाला के बीच में गिरने वाला एक बड़ा जल निकाय, जो इस जल प्रपात से गिरता है, पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है।

प्रसिद्ध चित्रकोट, "भारत का नियाग्रा" हर मौसम में दिखाई देता है, लेकिन बारिश के मौसम में इसे देखना एक अधिक रोमांचक अनुभव है। बारिश की ऊंचाई से विशाल पानी का गर्जन रोमांच और कंपकंपी पैदा करता है। बारिश के मौसम में इन झरनों की सुंदरता बहुत अधिक होती है। जुलाई-अक्टूबर की अवधि के दौरान, आगंतुकों के लिए यहां आना उचित है। घने जंगल सुरम्य झरनों को घेर लेते हैं। , जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ाता है। इस जगह को नदी में पूर्ण रोशनी के साथ प्रबुद्ध किया गया है। झरने से गिरते पानी की खूबसूरती को पर्यटक रोशनी के साथ देख सकते हैं। इस जलप्रपात से विभिन्न अवसरों पर कम से कम तीन और अधिकतम सात धाराएँ गिरती हैं।

क्या क्या कर सकते है :

1. चित्रकोट के फॉल अपने आप में शानदार हैं और आप अपना समय सिर्फ अद्भुत नज़ारों में बिताने में बिता सकते हैं, लेकिन कुछ और दिलचस्प गतिविधियाँ भी हैं, जिनमें आप भाग ले सकते हैं।


2. झरने के तल पर बने पूल में नाव की सवारी करने से न चूकें, नाव की सवारी आपको झरने के शानदार दृश्य प्रदान करती है और नाव वाले भी आपको स्प्रे तक ले जा सकते हैं और आपको उस धुंध की धुंध का अनुभव कराते हैं जो उभर कर आती है झरने। आप नाव की सवारी लेने के लिए सीढ़ियों की एक उड़ान पर चढ़ गए हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप नाव की सवारी नहीं करने का फैसला करते हैं तो सीढ़ी के नीचे से दृश्य सबसे अच्छा है और एक शानदार फोटो सेशन के लिए प्रदान करता है ताकि निश्चित रूप से आपका रास्ता नीचे हो और आप कुछ बारिश के दिनों में एक इंद्रधनुष पर भी मौका दे सकते हैं।


चित्रकोट जलप्रपात, अतिप्रवाह पूल के साथ परिपूर्ण मानसून पलायन है और चट्टानों से पानी का एक राजसी झरना है। यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और पूरे साल आगंतुकों द्वारा रोमांचित रहता है। यह अपने आकर्षक दृश्यों के साथ उत्साही प्रत्येक फ़ोटोग्राफ़ी के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि है। चाहे वह आपके परिवार के साथ एक दिन की पिकनिक हो या आप बस प्रकृति की संगति में अपने आप से कुछ समय बिताना चाहते हों और शांत वातावरण का आनंद लें।

चित्रकोट फॉल्स जाने का सबसे अच्छा समय

चित्रकोट फॉल्स घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर तक मानसून के महीनों के दौरान होता है, इंद्रावती नदी का प्रवाह अपने चरम पर होता है और झरना अपनी पूर्ण महिमा में होता है। सर्दियाँ भी घूमने का एक बेहतरीन समय हैं, यहाँ की जलवायु बहुत सुखद है और पानी दूधिया सफेद है।

पहुँचने के लिए कैसे करें:

हवाईजहाज से

बस्तर का अपना हवाई अड्डा है जो राज्य सरकार द्वारा UDAN योजना के तहत संचालित है। वर्तमान में AIRODISHA में जगदलपुर से रायपुर और जगदलपुर से विशाखापत्तनम के लिए संचालन उड़ानें हैं। निकटतम हवाई अड्डा सुलभ रायपुर में है, जो बस्तर से लगभग 300 किमी दूर है। कई हवाई जहाज संचालक यहाँ से सभी प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए नियमित उड़ानें संचालित करते हैं। प्रीपेड टैक्सी रायपुर एयरपोर्ट से जगदलपुर के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।

ट्रेन से

जगदलपुर, बस्तर जिले का एक जिला मुख्यालय विशाखापत्तनम और रायपुर से रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। जगदलपुर रेलवे स्टेशन ईस्ट कोस्ट रेलवे द्वारा संचालित है। यह रेलवे लाइन एनएमडीसी बचेली से विशाखापत्तनम तक लौह अयस्क परिवहन का प्राथमिक स्रोत है। वर्तमान में विशाखापत्तनम -किरंदुल पैसेंजर (58501), दुर्ग -जगदलपुर एक्सप्रेस (18211), हावड़ा-कोरापुट एक्सप्रेस (18005), हीराखंड एक्सप्रेस (18448) और विशाखापत्तनम-जगदलपुर (नाइट एक्सप्रेस) जगदलपुर से चल रही हैं।

सड़क द्वारा

नियमित बस सेवाएं, चाहे एक्सप्रेस हो या स्लीपर आधारित, जगदलपुर (बस्तर) शहर को प्लाई और फ्रॉस्ट करती है। वे राष्ट्रीय राजमार्गों जैसे एनएच 30 के एक अच्छी तरह से जुड़े नेटवर्क के माध्यम से दैनिक आधार पर काम करते हैं। अन्य राज्य बस ट्रांसपोर्टर TSRTC (जगदलपुर-हैदराबाद), APRTC (जगदलपुर -विशकपट्टनम, विजयवाड़ा, राजमुंदरी), OSRTC आदि भी संचालित करते हैं।

छत्तीसगढ़ मे और भी अच्छे अच्छे कई जलप्रपात है जिनमे से छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जलप्रपात - चित्रकोट जलप्रपात है।


और पढे - मैनपाट मे घूमने लायक स्थान 

               छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल 

               छत्तीसगढ़ के पिकनिक स्पॉट 


1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.