चिरमिरी हिल्स स्टेशन - चिरमिरी ट्रैवल गाइड

 चिरमिरीछत्तीसगढ़

Chirmiri Hills Station of Chhattisgarh and Chirmiri Tour Guide
      
      Image Source - Unsplash

Chirmiri Hills Station of Chhattisgarh and Chirmiri Tour Guide

भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित, चिरमिरी एक हिल स्टेशन है। शुद्ध प्राकृतिक सुंदरता के बीच, यह एक शांत, रोमांचक और एक शांत जगह है। समुद्र तल से लगभग 579 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह हिल स्टेशन उन सभी लोगों के लिए छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल साबित होगा जो गर्मी की गर्मी से बचना चाहते हैं। यह हरी भरी हरियाली हो या शक्तिशाली पहाड़ की चोटियां या असली नदियां, चिरमिरी आपको एक ही यात्रा में खुद से प्यार कर देगी। हसदेव नदी के किनारे पर स्थित है, जो महान महानदी नदी की सबसे प्रमुख सहायक नदियों में से एक है, चिरमिरी में कुछ घने जंगलों में घर परोसने का भी दावा किया जाता है, जो बारी-बारी से वनस्पतियों और जीवों की विदेशी रेंज में होते हैं। 


वास्तव में, यह शायद इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण है कि बहुत से लोग इसे 'जन्नत या छत्तीसगढ़ का स्वर्ग' भी कहते हैं। सभी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह दर्शनीय हिल स्टेशन अपनी कई कोयला खदानों के लिए भी प्रसिद्ध है। जहाँ तक चिरमिरी में घूमने जाने के आकर्षण हैं, उनमें से बहुत सारे हैं। कई प्राचीन मंदिरों से लेकर सुंदर नदियों तक के असली झरने तक, किसी भी यात्री को अपने हितों के लिए देखने और देखने के लिए बहुत कुछ है।

चिरमिरी का इतिहास, छत्तीसगढ़

जब इतिहास के बारे में बात करते हैं, तो यह विलक्षण छोटा हिल स्टेशन लंबे समय से अपनी उत्पत्ति का पता लगाता है। आप शायद यकीन करें लेकिन चिरमिरी वास्तव में कोयले के एक विशाल बिजलीघर पर बैठा है। ऐसा कहा जाता है कि एक बार टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी जैसी बड़ी कंपनियों ने कोयले की उपस्थिति के लिए इस जगह का निरीक्षण किया, लेकिन वास्तव में कोई खनन नहीं किया। यह 1937 तक नहीं था, कि कोयला खनन कारखानों ने आखिरकार चिरमिरी शहर में फसल उगाना शुरू कर दिया। इस वर्ष के बाद से शहर में कोयले का उत्पादन जबरदस्त रूप से बढ़ा। 


वास्तव में, चिरिमिरी में कोयले का उत्पादन जो वर्ष 1933 में लगभग 264,000 टन था, वर्ष 1980 तक बढ़कर 3,162,500 टन हो गया। चिरमिरी में स्थित कई कोयला खदानें भारत सरकार के नियंत्रण में हैं। वर्ष 1973. हालांकि, इस वर्ष से पहले, कोयला कारखानों- डाबा बॉय की न्यू चिरिमिरी पोंरी हिल कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, के.एन. धडी, इंद्र सिंह एंड संस प्राइवेट लिमिटेड और यूनाइटेड कोलियरीज लिमिटेड का स्वामित्व चिरिमिरी कोलियरी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के पास था।


चिरमिरी, छत्तीसगढ़ में करने के लिए लोकप्रिय चीजें

यदि आप इस धारणा के तहत थे कि चूंकि चिरमिरी एक छोटा सा हिल स्टेशन है, तो यहाँ बहुत कुछ करना, देखना और तलाशना नहीं है, तो हम इस गलतफहमी को दूर करने में प्रसन्न होंगे। चिरमिरी अपनी असाधारण प्राकृतिक सुंदरता और कई दर्शनीय स्थलों के आकर्षण के कारण, छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। यदि आप इस उलझन में हैं कि आप यहाँ क्या कर सकते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हमने आपके लिए शोध का कठिन काम पहले ही कर लिया है। चिरमिरी में कुछ बेहतरीन चीजों की सूची इस प्रकार है:

बैगापारा 

यह महाकाली को समर्पित एक शक्तिशाली पवित्र स्थल है। इस तीर्थस्थल पर दर्शन करने के लिए आने वाले आगंतुकों को बार्टुंगा क्षेत्र का दौरा करना पड़ता है।

 

हसदेव नदी

यह छत्तीसगढ़ राज्य से होकर बहने वाली महानदी नदी की सहायक नदियों में से एक है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण, नदी पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है।

 

मंदिर के दर्शन पर जाएं 

आप पूरे क्षेत्र के साथ-साथ आस-पास के क्षेत्र में स्थित कई छोटे, बड़े, लोकप्रिय और इतने लोकप्रिय मंदिर नहीं पा सकते हैं। चिरमिरी में घूमने के लिए लोकप्रिय मंदिरों में से कुछ भगवान जगन्नाथ मंदिर, अद्भुत गुफ़ा मंदिर, रतनपुर में महा माया मंदिर और भी कई होंगे। यदि आप एक सांस्कृतिक और धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप इन अविश्वसनीय मंदिरों की श्रृंखला पर जाना बिल्कुल पसंद करेंगे। प्राकृतिक सुंदरता के साथ संयुक्त सर्वशक्तिमान के आशीर्वाद और प्रार्थना करना एक यादगार अनुभव होगा।

 

गाँव का अनुभव करें

नीरस तेज़ जीवन जीने के बाद, हममें से अधिकांश लोग गाँव के कुछ आराम, आराम और शुद्ध जीवन के लिए तरसते हैं। चिरमिरी का छोटा शहर बिगपारा जैसे कई गांवों से घिरा हुआ है, जो प्राकृतिक संसाधनों के मामले में प्रचुर हैं। उनमें से ज्यादातर के पास सुंदर घर हैं जहां आप कुछ दिनों के लिए रह सकते हैं और पास के एक गांव में जीवन का अनुभव कर सकते हैं। यहां तक ​​कि आप वहां के संस्कृति और परंपराओं के बारे में अधिक जानने के लिए गर्म स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह चिरमिरी में सबसे अच्छी चीजों में से एक है, खासकर मानवविज्ञानी के लिए।

 

खूबसूरत झरने की यात्रा करें

जब आप चिरमिरी के कई दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर रहे हैं और प्राकृतिक शांति के बीच कुछ शांतिपूर्ण और आरामदायक समय बिताने की इच्छा रखते हैं, तो आप चिरमिरी के खूबसूरत झरनों के पास बैठ सकते हैं। यह विचित्र हिल स्टेशन अमृत धारा, अकुरी नाला, रामाधा और कई और अधिक सच में कुछ शांत झरनों का घर है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह झरने से बैठा है, एक छोटी पिकनिक है, एक डुबकी ले रहा है या ताज़ा पानी में तैरने के लिए जा रहा है, आप इस अविश्वसनीय अनुभव से प्यार करेंगे।

 

एडवेंचर ट्रेक्किग

यदि आप कोई हैं जो बहुत अधिक आराम में नहीं हैं और कुछ एड्रेनालाईन रश के लिए तरस रहे हैं, तो चिरमिरी का हिल स्टेशन आपके लिए भी कुछ है। शहर में कई रोमांचक ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं और यदि आप एक सच्चे साहसिक प्रेमी हैं, तो ट्रेकिंग आपके लिए चिरमिरी में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जैसा कि आप पहाड़ी के शीर्ष पर अपना रास्ता बनाते हैं, आप कई सुंदर परिदृश्य, जीवंत फूल और पौधों और झाड़ियों की विदेशी किस्मों के पार आएंगे। यदि आप एक टूरिस्ट हैं, तो कुछ निश्चित स्थानों पर शिविर के प्रावधान उपलब्ध हैं। यह प्रकृति के साथ नज़दीकी बनने का एक शानदार तरीका है।

 

कैसे पहुंचें चिरमिरी, छत्तीसगढ़?

यदि चिरमिरी तक पहुंचना आपके लिए परेशानी की तरह दिखाई दे रहा है, तो हम आपको यह बताते हुए प्रसन्न होंगे कि यह हिल स्टेशन देश के कई प्रमुख शहरों से परिवहन के कई साधनों से जुड़ा हुआ है। इसलिए, कोई यह कह सकता है कि छत्तीसगढ़ का यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल पहुंचना बहुत आसान है।


और भी पढ़िये :


छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जलप्रपात - चित्रकोट जलप्रपात

Zomato डेलीवेरी बॉय बनकर अच्छा पैसा कमा सकते है जाने कैसे?

जाने छत्तीसगढ़ फिल्म जगत के बारे मे - छोलीवुड का अर्थ

  


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.