आधार नम्बर को वोटर आईडी से कैसे लिंक करें (How to link Aadhar Card to Voter Id Card)

आधार नम्बर को वोटर आईडी से कैसे लिंक करें  (How to link Aadhar Card to Voter Id Card)

      Image Source - Self Source


आधार नम्बर को वोटर आईडी से कैसे लिंक करें  (How to link Aadhar Card to Voter Id Card)

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीयों को एक व्यक्ति, एक वोट के आधार पर चुनाव में वोट देने का अधिकार दिया गया है। हालाँकि कुछ संस्थाएँ इस विशेषाधिकार का दुरुपयोग करती हैं और एक व्यक्ति के नाम पर कई मतदाता पहचान पत्र जारी करती हैं। इस खतरे को खत्म करने के लिए, सरकार ने एक व्यक्ति के मतदाता पहचान पत्र (जिसे EPIC के रूप में जाना जाता है) को उनके आधार कार्ड से जोड़ने का कदम उठाया है।

आधार का कार्ड किसी व्यक्ति को जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान है जो कि व्यक्ति के पूरे जीवनकाल में मान्य होता है। चूंकि आधार कार्ड के लिए किसी व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी जैसे कि उनके Finger Print (फिंगरप्रिंट) और Iris (आईरिस) स्कैन की आवश्यकता होती है, एक व्यक्ति को केवल एक आधार संख्या जारी की जा सकती है।

इस प्रकार, आधार नम्बर को (EPIC) ईपीआईसी से जोड़ना एक ही व्यक्ति के नाम पर फर्जी या एकाधिक मतदाता पहचान पत्र से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है।

इसे भी पढ़े : आधार नंबर को SBI खाते से कैसे लिंक करे 

आधार नम्बर को (EPIC) एपिक से जोड़ने की प्रक्रिया

आधार कार्ड और (voter) ईपीआईसी जोड़ने की प्रक्रिया को सीडिंग/लिंकिंग के रूप में जाना जाता है और इसे (NVSP) एनवीएसपी (Website) पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। आधार नम्बर को एपिक के साथ जोड़ने को कई तरीके से किए जा सकते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है

 

(NVSP) एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लिंकिंग:

NVSP Website पोर्टल के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपने EPIC कार्ड या Voter Card से जोड़ने के लिए, कृपया नीचे दिए गए Steps का पालन करें:

भारत सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक NVSP Website पर जाएं और अपना राज्य, जिला और व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।

विवरण भरने के बाद, "खोज" बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी सरकारी डेटाबेस जानकारी से मेल खाती है तो आपका विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्क्रीन के बाईं ओर एक "फीड आधार नंबर" विकल्प दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करें, जहां पर एक नया विंडो दिखाई देगा जहां आपको अपने आधार कार्ड, अपने वॉटर नंबर, आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर/पंजीकृत ईमेल Address के अनुसार अपना नाम फीड करना होगा।

जानकारी को सही तरीके से दर्ज करने के बाद, "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।

स्क्रीन पर एक सूचना दिखाई देगी जो आपको सूचित करेगी कि आधार और एपिक को जोड़ने के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।


SMS के माध्यम से सीडिंग:

आपके आधार कार्ड को एक SMS भेजकर आपके Voter कार्ड से जोड़ा जा सकता है, जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है:

निम्नलिखित SMS प्रारूप 166 या 51969 पर भेजें: ECILINK< SPACE>

उदाहरण के लिए, ECILINK XYZ1234567 543215678232, जहां "ABC1234567" एपिक नंबर है और "543215678232" आधार नंबर है।


फोन के माध्यम से सीडिंग:

इस उद्देश्य के लिए स्थापित समर्पित कॉल सेंटरों पर कॉल करके आधार नम्बर को एपीआईसी कार्ड से भी जोड़ा जा सकता है।

सोमवार से शुक्रवार सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच 1950 नंबर पर कॉल करें और दोनों को जोड़ने के लिए अपने एपिक और आधार कार्ड की जानकारी प्रदान करें।

 

बूथ लेवल के अधिकारियों के माध्यम से लिंक:

आप अपने बूथ स्तर के अधिकारी (BLO) को एक आवेदन जमा करके अपने आधार कार्ड को अपने Voter कार्ड से भी जोड़ सकते हैं।

जब आपकी जानकारी दर्ज की जाएगी, तब (BLO) बीएलओ घर-घर जाकर सर्वेक्षण करेगा।

सूचना एकत्र करने के बाद सूचना प्रसंस्करण के लिए भेजी जाएगी।

वैकल्पिक रूप से, ई-सेवा केंद्र, विशेष शिविर और मतदाता सुविधा केंद्र इस गतिविधि का संचालन करेंगे। आपके इलाके में ये विशेष शिविर कब चलाए जाएंगे, इसके विवरण के लिए आप अपने स्थानीय मतदाता कार्यालय के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

 

अपने आधार-(EPIC)  सीडिंग की स्थिति को कैसे जाँचे

एक बार जब आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी तरीके से अपनी जानकारी जमा कर देते हैं, तो अधिकारियों द्वारा आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी। अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको आधिकारिक NVSP Website पर जाना होगा और " NVSP Website पोर्टल के माध्यम से सीडिंग" अनुभाग में उल्लिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।

प्रक्रिया पूरी करने पर, एक सूचना आपको सूचित करेगी कि अनुरोध पहले ही पंजीकृत हो चुका है और प्रक्रियाधीन है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.